ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है और कैसे करे? What is online marketing in Hindi

ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है और कैसे करे? What is online marketing in Hindi
Rate this post
Advertisement
Advertisement

आज की दुनिया में ज्यादातर चीजें ऑनलाइन तेजी से हो रही हैं. आपने “Online marketing” शब्द कई बार सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि Online marketing Kya Hai. इसलिए आज की ऑनलाइन दुनिया में marketing ऑनलाइन हो गई है, जिसे हम Online marketing के रूप में जानते हैं।

जिस गति से तकनीक विकसित हो रही है, उससे Online marketing की गति बढ़ रही है। सबसे पहले, मैं आपको बताता हूं कि “Online marketing” एक ऐसा माध्यम है जिसके माध्यम से लोग घर से या बिना investment के पैसा कमा रहे हैं क्योंकि ऑनलाइन मार्केटिंग के कई तरीके हैं और यह technology 

Advertisement
से जुड़ा है।

यदि आप एक Internet उपयोगकर्ता हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है? और अगर आप online marketing में करियर बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि online marketing कैसे की जाती है और इसके क्या तरीके हैं। आज के इस लेख में, हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है? Online marketing in Hindi

Online marketing कुछ भी है जो आप internet पर अपने व्यवसाय के लिए बिक्री बनाने के लक्ष्य के साथ लोगों तक पहुंचने के प्रयास में करते हैं। जैसा कि आप बता सकते हैं, यह परिभाषा व्यापक है। यही कारण है कि Online marketing सामग्री प्रबंधन और सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसे अधिक प्रबंधनीय उप-श्रेणियों में टूट गई है।

ऑनलाइन मार्केटिंग internet के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों और कार्यप्रणाली का एक सेट है। ऑनलाइन विपणन में अतिरिक्त चैनल और internet पर उपलब्ध विपणन तंत्र के कारण पारंपरिक व्यावसायिक विपणन की तुलना में विपणन तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। 

Online marketing सीधे तौर पर किसी सेवा या उत्पाद के विपणन से संबंधित है लेकिन यह Online Marketing से बहुत अलग है और इसके Marketing के कई तरीके हैं। इसमें किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।

इसी तरह, Online marketing में इस्तेमाल होने वाले लाखों अन्य तरीके हैं जैसे SEO, SEM, SMO, SMM, email, ads, ebooks, content marketing, blogs  किसी भी सेवा या उत्पाद के विपणन के लिए उपयोग किया जाता है.

Online Marketing के फायदे 

जब आप Online Marketing के लाभों पर विचार करते हैं, तो वास्तविकता यह है कि कुछ चीजें अधिक सार्थक हैं। आखिरकार, हम डिजिटल युग में हैं। उपभोक्ताओं को अपने प्रसाद को बढ़ावा देने और बेचने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है? आपको खोजने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी तो आगे की हलचल के बिना, Online Marketing में निवेश करने के परिणामस्वरूप कुछ सबसे बड़े लाभों पर विचार करें।

इंटरनेट मार्केटिंग के विशिष्ट क्षेत्र (Specialized Areas of Internet Marketing)-:

इंटरनेट मार्केटिंग को वेब मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसे अधिक विशिष्ट क्षेत्रों में भी तोड़ा जा सकता है:

  • वेब मार्केटिंग (Web Marketing) में ई-कॉमर्स वेब साइट, सहबद्ध विपणन वेब साइट, प्रचार या सूचनात्मक वेब साइट, खोज इंजन पर ऑनलाइन विज्ञापन और खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) के माध्यम से कार्बनिक खोज इंजन परिणाम शामिल हैं।
  • ईमेल विपणन (Email Marketing)में वर्तमान और भावी ग्राहकों को ई-मेल संदेशों के माध्यम से विज्ञापन और प्रचार विपणन दोनों प्रयास शामिल हैं।
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing) में फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब और डिग जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों के माध्यम से विज्ञापन और मार्केटिंग (वायरल मार्केटिंग सहित) प्रयास शामिल हैं।
  • खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) (Search Engine Optimization (SEO)) में आगंतुकों की संख्या बढ़ाने के लिए आपकी वेबसाइट के भीतर लैंडिंग पृष्ठों का अनुकूलन शामिल है।

ऑनलाइन मार्केटिंग के 7 विभिन्न प्रकार

  • खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)
  • खोज इंजन विपणन (SEM)
  • भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन (PPC)
  • विषयवस्तु का व्यापार।
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM)
  • सहबद्ध विपणन।
  • ईमेल व्यापार।

Features of Internet marketing (इंटरनेट मार्केटिंग की विशेषताएं) :

इंटरनेट मार्केटिंग की अपनी सकारात्मक और नकारात्मक विशेषताएं हैं। (positive features of internet marketing are) इंटरनेट मार्केटिंग की सकारात्मक विशेषताएं हैं:

  • इंटरनेट मार्केटिंग वैश्विक विपणन सुविधा की अनुमति देता है – इंटरनेट सेवा स्थानीय उद्देश्य के लिए नहीं है, यह वैश्विक पहुंच की अनुमति देता है।
  • यह कम खर्चीला है – अन्य मार्केटिंग रणनीतियों की तुलना में इंटरनेट मार्केटिंग में शामिल लागत बहुत कम है।
  • इससे मार्केटिंग आसान हो जाती है – आप खरीददारों और विक्रेताओं दोनों का ऑनलाइन पता लगा सकते हैं।
  • इंटरनेट मार्केटिंग के माध्यम से, आप अपने उत्पादों और सेवाओं को बेच सकते हैं और अपने बिलों को कहीं से भी इनकैश कर सकते हैं।
  • यह उत्पादों, सेवाओं और विक्रेताओं की पसंद को बढ़ाता है।
  • जानकारी की विशाल उपलब्धता।
  • अन्य मार्केटिंग मीडिया जैसे कि टेलीविजन, रेडियो, न्यूज पेपर और अन्य मुद्रित मीडिया के विपरीत, इंटरनेट मार्केटिंग तेजी से बढ़ रहा है और मान्यता प्राप्त कर रहा है। इंटरनेट मार्केटिंग की विशेषताओं में प्रभावी बिक्री संवर्धन गतिविधियाँ, उत्पाद, कंपनी, मूल्य, उपयोग, और बहुत कुछ के बारे में पूर्ण विवरण शामिल हैं।

(Negatives features of internet marketing are) इंटरनेट मार्केटिंग की नकारात्मक वि विशेषताएं हैं:
इंटरनेट मार्केटिंग की नकारात्मक विशेषताओं में शामिल हैं कि हम उत्पाद को गंध, स्पर्श, संचालन और खोल नहीं सकते हैं। कुछ अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में तकनीकी सुविधाओं की कमी है, लोगों द्वारा दुरुपयोग, आदि। हालांकि कुछ नकारात्मक विशेषताएं हैं, इंटरनेट मार्केटिंग के लाभ बहुत अधिक हैं।

Advantages of Internet/Online Marketing (इंटरनेट / ऑनलाइन मार्केटिंग के लाभ)

इंटरनेट / ऑनलाइन मार्केटिंग के लाभ निम्नलिखित हैं:
अपने व्यवसाय का प्रचार 24/7 (Promoting your Business 24/7)ऑनलाइन मार्केटिंग के कई फायदों में से एक यह है कि आप हर समय अपने व्यवसाय का विपणन कर सकते हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग में आपके व्यवसाय या व्यावसायिक उत्पादों / सेवाओं को बिना किसी समय के प्रतिबंध या भौगोलिक बाधाओं को बेचने और पिच करने का लाभ है। उपयोगकर्ताओं / उपभोक्ताओं के साथ अपने उत्पादों को खरीदने और ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए इंटरनेट पर तेजी से ऑनलाइन विपणन करना समय की आवश्यकता है।आपके व्यवसाय के साथ जो भी उन्मुख है, उसके बावजूद ऑनलाइन मार्केटिंग का अर्थ है।
विकास के अवसर (Growth Opportunities)एक स्थापित ऑनलाइन उपस्थिति के साथ एक व्यवसाय ऑनलाइन होने के भत्तों और लाभों का आनंद लेता है, जैसे कि ब्रांड की पहचान बनाना, लोकप्रियता हासिल करना और आपके बाद एक दर्शक। पारंपरिक विपणन विधियों के विपरीत जहां अवसर कम होते हैं, ऑनलाइन मार्केटिंग में वृद्धि के जबरदस्त अवसर होते हैं। आपकी सामग्री वायरल होने से लेकर खुद को सूचना और ज्ञान के विश्वसनीय स्रोत के रूप में स्थापित करने के लिए, ऑनलाइन उपस्थिति होने के अवसर कई हैं।
अपने दर्शकों तक पहुँचना (Reaching out to Your Audience)व्यापक दर्शकों तक पहुंचना आसान हो जाता है। जब आप एक संदेश भेजते हैं, तो आप उन दर्शकों को संदेश भेजते हैं, जो पहले से ही आपका अनुसरण कर रहे हैं, साथ ही वे लोग जो आपके द्वारा पोस्ट की गई सामग्री खोज रहे हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग करते समय कीवर्ड रिसर्च और हैशटैग को ध्यान में रखना जरूरी है।
पारंपरिक विपणन विधियों में, कोई व्यवसाय दूर स्थित दर्शकों तक नहीं पहुंच सकता है। हालांकि, डिजिटल मार्केटिंग में, एक ग्राहक तक पहुंचना जो व्यावहारिक रूप से मीलों दूर है, बिल्कुल भी चुनौती नहीं है।
विश्लेषण और हर कार्रवाई का मूल्यांकन (Analyzing and Evaluating Every Action)पारंपरिक विपणन के विपरीत, जहां व्यवसायों को अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली विपणन तकनीकों और अभियानों का विश्लेषण करने और मूल्यांकन करने के लिए दिनों का इंतजार करना पड़ता है, ऑनलाइन विपणन तुरंत किए गए प्रत्येक व्यवसाय कार्रवाई का मूल्यांकन करना संभव बनाता है। यह संभव है क्योंकि जब और जब लोग आपके अभियान से जुड़ना शुरू करते हैं, तो आप अंतर्दृष्टि को ट्रैक करने में सक्षम होते हैं। इनमें आपकी पहुंच, वेबसाइट पर ट्रैफ़िक, लाइक, शेयर इत्यादि शामिल हैं। ट्विटर और फ़ेसबुक पर चल रहे अभियान आपको इन एप्लिकेशन के भीतर से अंतर्दृष्टि और विश्लेषण दे सकते हैं
बेहतर आरओआई (Better ROI)जब लाभ की बात आती है, तो व्यवसायों को हर तकनीक को जानने और अनुकूलित करने की इच्छा होती है जो उन्हें अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद करती है। यह एक उत्कृष्ट ऑनलाइन उपस्थिति होने से संभव है। यह न्यूनतम निवेश से अधिकतम उत्पादन प्राप्त करने जितना आसान है।
ड्राइविंग बिजनेस ग्रोथ (Driving Business Growth)ऑनलाइन मार्केटिंग सभी प्रकार के व्यवसायों के लिए एक बेहतरीन मंच है। यहां तक ​​कि एक छोटा सा व्यवसाय जिसने अभी-अभी ऑनलाइन मार्केटिंग की शुरुआत की है, अपने ब्रांड के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीतियों को समझदारी से योजना बनाकर सफल हो सकता है।
बेहतर रूपांतरण (Better Conversion)ऑनलाइन मार्केटिंग बेहतर रूपांतरण दरों का मार्ग प्रशस्त करती है। पारंपरिक ऑनलाइन मार्केटिंग की तुलना में आपके ऑनलाइन व्यवसाय के लिए लीड प्राप्त करना आसान है। अपने लक्षित दर्शकों के दर्द बिंदुओं पर प्रकाश डालें और आप अपने ग्राहक के पसंदीदा बन जाएंगे। अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचना बहुत आसान है। यह आपको अधिक लीड उत्पन्न करने में मदद करता है और आसानी से आपकी रूपांतरण दर में सुधार करता है। सबसे अच्छी बात? यह सब ऑनलाइन अंतर्दृष्टि, मूल्यांकन और ट्रैकिंग टूल का उपयोग करके ट्रैक किया जा सकता है!
सीखने का अवसर (Learning Opportunity)ऑनलाइन मार्केटिंग प्रतियोगिता में बने रहने के लिए एक व्यवसाय, चाहे वह स्टार्टअप हो या छोटा व्यवसाय, सक्षम बनाता है। कोई संदेह नहीं कि यात्रा के रूप में विशाल निगमों के रूप में सफल होना मुश्किल होगा। लेकिन यह जो अवसर प्रदान करेगा वह बहुत बड़ा होगा। एक स्टार्टअप मालिक के लिए, यह बड़े निगमों से अनुभव / अन्वेषण करने और अपने स्टार्टअप को सफल बनाने का एक अवसर है।
उद्योग के नेताओं के साथ एक नेटवर्क का निर्माण (Building a Network with Industry Leaders)लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के अलावा, एक ऑनलाइन उपस्थिति होने से व्यवसाय के मालिक को विशेषज्ञ, स्थापित उद्योग के नेताओं के साथ एक उपयोगी नेटवर्क का निर्माण होता है। यह उन व्यवसाय मालिकों के लिए एक अवसर बनाता है, जिन्होंने भविष्य में उद्योग और सहयोग के बारे में अधिक जानने के लिए डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में कदम रखा है।

The Most Important Benefits of Marketing Online (ऑनलाइन विपणन के सबसे महत्वपूर्ण लाभ) :

एक अच्छी तरह से ऑनलाइन विपणन रणनीति को लागू करने से क्या लाभ होगा?
1. बेहतर दृश्यतासर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) जैसी ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति आपके व्यवसाय को उन चैनलों पर अधिक आसानी से प्राप्त करने में सक्षम बनाती है जो आपके ग्राहक सबसे अधिक उपयोग कर रहे हैं। लोगों को उन विकल्पों की जांच करने की अधिक संभावना है जो खोज परिणामों में पहले दिखाई देते हैं। इसलिए जैसे-जैसे आप ऑनलाइन दृश्यता प्राप्त करते हैं, यह अधिक संभावना है कि वे आपकी जांच करेंगे, आपके साथ बातचीत करेंगे और खरीदारी करेंगे।
2. बढ़ा हुआ प्राधिकरणऑनलाइन मार्केटिंग न केवल महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको ऑनलाइन ढूंढने में मदद करती है, बल्कि इसलिए भी कि यह आपके व्यवसाय को संभावित ग्राहकों द्वारा कथित तौर पर बदल सकती है। उदाहरण के लिए, सम्मानित उद्योग प्राधिकरणों के साथ, खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में उच्च रैंकिंग, आपके व्यवसाय की विश्वसनीयता को तुरंत बढ़ा देता है। दूसरे शब्दों में, यह एक सम्मानित स्थानीय या उद्योग प्राधिकरण बनने और एक प्रदाता के पास जाने की ओर पहला कदम है।
3. उच्च गुणवत्ता वेबसाइट यातायातस्थानीय एसईओ, सोशल मीडिया मार्केटिंग, और भुगतान किए गए विज्ञापन सहित विभिन्न विपणन प्रथाओं को लक्षित लक्ष्यीकरण कहा जाता है। लक्ष्यीकरण से तात्पर्य केवल उन लोगों को आकर्षित करने के लिए आपके प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना है, जो आपकी कंपनी या ऑफ़र में सबसे अधिक रुचि रखते हैं।
यदि आपके पास एक वेबसाइट है, तो ऐसे लक्षित प्रयास उस साइट पर उच्च-गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक आकर्षित करेंगे। यदि आपके प्रयास व्यापक थे और किसी विशेष श्रोता के अनुरूप नहीं हैं, तो आप संभवतः अधिक व्यस्तता और आपसे अधिक बिक्री देखेंगे।
4. इन-पर्सन विजिटर्सवही इन-स्टोर विज़िट के लिए जाता है। जब आप उन सबसे शून्य हो जाते हैं जो आपके ग्राहक बनने की संभावना रखते हैं और उनसे सीधे बात करते हैं, तो आप अपने भौतिक स्थान और अंततः, बिक्री में वृद्धि पर भी ध्यान देंगे।
5. लॉन्ग-लास्टिंग रिलेशनशिपविपणन बिक्री को बढ़ाता है जो आपके छोटे व्यवसाय को बनाए रखता है। हालाँकि, ऑनलाइन मार्केटिंग भी कुछ अधिक करती है, जिसका दीर्घकालिक प्रभाव अधिक होता है। यह आपको संबंध बनाने में सक्षम बनाता है।
ग्राहकों के साथ संबंध बनाना आपको दोहराए जाने वाला व्यवसाय है। आपके ग्राहक आपके ब्रांड के प्रति वफादार रहेंगे। नतीजतन, वे आपके व्यवसाय को दूसरों को संदर्भित करने में प्रसन्न होंगे, जो, जैसा कि आप शायद अनुमान लगाते हैं, अधिक बिक्री और वफादार ग्राहकों की ओर जाता है। यह अच्छाई का कभी न खत्म होने वाला चक्र है, जिसे कई व्यवसाय अब खुद देख रहे हैं!

Online Marketing Strategies

Online Marketing के महत्व को समझने के लिए एक और तरीका यह है कि हम एक कदम पीछे हटें और देखें कि यह हमारे अपने दैनिक जीवन में कितना प्रचलित है। आपको यह देखकर आश्चर्य हो सकता है कि आप हर दिन कितनी बार विपणन कर रहे हैं। कुछ सामान्य प्रथाओं पर विचार करें जिन्हें आपने कार्रवाई में देखा है, चाहे आपने उस समय देखा था या नहीं।

Online Marketing कैसे करे?

अपनी सेवाओं या उत्पादों को बढ़ावा देने और बेचने के लिए Online Marketing करने के हजारों तरीके हैं। यहाँ कुछ लोकप्रिय तरीके हैं जो अपने आप को Online Marketing करते हैं।

Online Marketing में पैर सेट करने का एक शानदार तरीका है और आप इस पर मुफ्त में काम कर सकते हैं। कई ने अपने ब्लॉगिंग देखभाल से Online Marketing की दुनिया में कदम रखा है और डिजिटल विशेषज्ञ बन गए हैं। यह आपको सिखाने और सिखाने के लिए काम करता है।

Blogging

ब्लॉगिंग आपके product या सेवा को आसानी से बढ़ावा देने का एक free तरीका है। इसके लिए आपको अपना blog बनाने और अपने उत्पाद या सेवा के बारे में लिखने और उन्हें बाजार में लाने की आवश्यकता है। इसमें आपको कुछ उपयोगी लेख लिखने की आवश्यकता है जो उपयोगकर्ता को आपकी सेवाओं या product को खोजने और आकर्षित करने में मदद करेंगे।

Website

आप अपनी service या product के लिए एक website बना सकते हैं जहाँ से उन्हें सीधे प्रचारित और बेचा जा सकता है। आपने कई वेबसाइट्स देखी होंगी जो इस तरीके का इस्तेमाल करके खूब बिक रही हैं।

 Email Marketing

जब आप अपना मेल check करते हैं, तो आपने देखा होगा कि आपको कई company के mail मिलेंगे। ये mail अपने उत्पादों या सेवाओं का विज्ञापन करते हैं। इसी तरह, आप ग्राहकों से emails एकत्र कर सकते हैं और उन्हें Email द्वारा marketing कर सकते हैं।

Infodible
Infodible India provides latest tech news, smartphone, gadgets and gaming news. Get updates on price, specification and ...
x