Full Form

MBA का फुल फॉर्म क्या है – Full form of MBA in Hindi

Advertisement
Advertisement
Rate this post

क्या आप जानते हैं कि MBA का फुल फॉर्म क्या होता है? (MBA Full Form in Hindi). अगर आप नहीं जानते हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है। इसका Full Form होता है Master of Business AdministrationMBA एक स्नातकोत्तर डिग्री प्रोग्राम है जो उन लोगों के लिए मददगार है जो व्यवसाय प्रबंधन में अपना करियर बनाना चाहते हैं। एमबीए का सबसे बड़ा फायदा एक शानदार करियर है।

MBA का फुल फॉर्म क्या है - Full form of MBA in Hindi

MBA एक Professional Course है जिसे Graduation के बाद किया जा सकता है. अगर आप भी Business Management में Career बनाना चाहते हैं तो MBA आपके लिए एक बेहतरीन Course साबित हो सकता है. MBA 19वीं सदी में शुरू हुआ और यह अमेरिका में पला-बढ़ा। जब औद्योगीकरण फैलने लगा, तो सभी कंपनियां अच्छा प्रबंधन चाहती थीं, इसलिए उन्हें एक ऐसे पाठ्यक्रम की आवश्यकता महसूस हुई जो लोगों को व्यवसाय प्रबंधन के बारे में सिखा सके। इसी तरह MBA की पढ़ाई शुरू करने वाले पहले स्कूल को द व्हार्टन स्कूल कहा जाता था। वर्तमान में MBA कई देशों में पढ़ाया जाता है, भारत उनमें से एक है, लेकिन फिर भी लोग अमेरिका से MBA 

Advertisement
करना पसंद करते हैं।

हर किसी को डॉक्टर या इंजीनियर के लिए अध्ययन नहीं करना चाहिए, ऐसे कई करियर विकल्प हैं जिन्हें हम स्वीकार कर सकते हैं। MBA उनमें से एक है, इस कोर्स को करने के बाद आपके लिए कई जॉब ओपनिंग हैं. अगर कोई अच्छी तरह से MBA की पढ़ाई करता है तो उसकी सैलरी भी लाखों में होती है और उसके काम की भी काफी इज्जत होती है. अगर किसी के पास किसी भी स्ट्रीम से BA, BCom या BSc ग्रेजुएशन है तो वह सभी इस कोर्स को कर सकते हैं। तो आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि MBA क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या है? (Full form of MBA in Hindi) आइए इस लेख की सहायता से सरल भाषा में MBA के बारे में सभी प्रकार की सामान्य जानकारी प्राप्त करें।

MBA Full Form in Hindi 

MBA का Full Form होता है – Master of Business Administration. MBA को  हिंदी भाषा में “व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर “ कहते है. यह उन छात्रों के लिए एक बहुत लोकप्रिय Postgraduate program है जो Business management में अपना career बनाना चाहते हैं। इस course की लोकप्रियता के लिए वैश्वीकरण भी जिम्मेदार है। आजकल मल्टीनेशनल कंपनियों में MBA प्रोफेशनल्स की काफी डिमांड है. MBA कोर्स में प्रवेश के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

कोई भी छात्र MBA की डिग्री बहुत आराम से कर सकता है. इस कोर्स को करने के लिए आपका ग्रेजुएट होना बहुत जरूरी है। जब आप MBA कर लेते हैं तो आप अपना खुद का व्यवसाय भी कर सकते हैं और उस क्षेत्र में MBA कर सकते हैं जहाँ आप MBA करना चाहते हैं। MBA यानी Master of Business Administration भारत और विदेशों में सबसे लोकप्रिय स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में से एक है। यह दो वर्षीय स्नातकोत्तर कार्यक्रम मूल रूप से प्रबंधकीय स्तर पर कॉर्पोरेट जगत में नौकरी के अवसरों की प्रचुरता का प्रवेश द्वार है। Science, Commerce, Arts, Humanities आदि सभी विषयों के छात्र इसे आगे ले जा सकते हैं।

MBA Full Form: “Master of Business Administration”

MBA क्या है?

Master of Business Administration (MBA) एक स्नातकोत्तर डिग्री है जिसे अगली पीढ़ी के व्यावसायिक नेतृत्व के निर्माण के लिए छात्रों के सामान्य प्रबंधन कौशल को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कई छात्र MBA को आज के कारोबारी माहौल में सफलता के लिए आवश्यक परिवर्तन की यात्रा के रूप में वर्णित करते हैं।

बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका में पहले एमबीए को बढ़ावा दिया गया था जब देश के industrialization ने प्रबंधन स्तर पर एक कुशल कौशल अंतर पैदा किया था। Technical से प्रबंधकीय भूमिका में संक्रमण के लिए लोगों को व्यवसाय प्रशासन का ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता है। मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या एमबीए भारत और विदेशों में सबसे लोकप्रिय स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में से एक है।

MBA का फुल फॉर्म हिंदी में (Full form of MBA in Hindi)

MBA का Full Form हिंदी भाषा में होता है “व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर “. एमबीए पढ़ाने वाला पहला स्कूल United States में शुरू किया गया था और आज इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण course माना जाता है।एमबीए का पूरा नाम : “व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर”

एमबीए करने के फायदे

MBA करने के बाद आप Business और Industry के बारे में बेहतर समझ पाएंगे. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपना खुद का Business चला सकते हैं और अपने काम के प्रति वफादार लोगों की एक अच्छी team बना सकते हैं। यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि बहुत से लोग job से ज्यादा Business को महत्व देते हैं। नौकरी में आपकी आमदनी तो तय है, लेकिन Business में आप अपने काम के हिसाब से जितना कमाते हैं उतना ही कमा सकते हैं।

MBA करने के बाद आप Business management में जाए बिना अन्य क्षेत्रों में अपना करियर शुरू करना चाह सकते हैं। MBA को Postgraduate कोर्स माना जाता है, जिसके बाद आपका post graduation खत्म हो जाता है. अब आप चाहें तो Ph.D. जैसे पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स कर सकते हैं और किसी बड़े विश्वविद्यालय में Professor बन सकते हैं।

About author

Infodible India provides latest tech news, smartphone, gadgets and gaming news. Get updates on price, specification and ...
Related posts
Full Form

SSD Full Form In Hindi | What is SSD in Hindi | HDD VS SSD in Hindi

Full Form

BBA का फुल फॉर्म क्या होता है? BBA Full Form In Hindi Mein?

Sign up for our Newsletter and
stay informed

Leave a Reply

Your email address will not be published.

x